क्या आपका भी लैपटॉप चालू होने बहुत समय लगा रहा है? ये करके देखिये तुरंत चालू हो जायेगा - TheMasterJi.com

क्या आपका भी लैपटॉप चालू होने बहुत समय लगा रहा है? ये करके देखिये तुरंत चालू हो जायेगा

कंप्यूटर स्लो स्टार्टअप के कारण और समाधान

Slow Computer Reason and Solution

जब आप अपना डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप चालू करते है तो स्टार्ट होने में बहुत समय लगाता है या इसको इस तरह से कहे कि आपका कंप्यूटर स्लो है। तो इसे कैसे ठीक कर सकते हैं? 

आपके पीसी या लैपटॉप की प्रोफ़ाइल विंडो का धीमा स्टार्टअप समय विभिन्न कारणों से हो सकता है। यहां कुछ सामान्य कारण और संभावित समाधान दिए गए हैं:

मैलवेयर या वायरस:

मैलवेयर या वायरस सिस्टम के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं। किसी भी मैलवेयर वायरस अटैक की जाँच के लिए एक स्टैंडर्ड एंटीवायरस प्रोग्राम का उपयोग करके पूर्ण सिस्टम स्कैन करें।

कम स्टोरेज क्षमता:

यदि आपके लैपटॉप में सीमित रैम है या धीमी हार्ड ड्राइव है, तो ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड करने और आपकी प्रोफ़ाइल लॉन्च करने में अधिक समय लग सकता है।

कंप्यूटर के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अपनी रैम को अपग्रेड करने या सॉलिड स्टेट ड्राइव (एसएसडी) जैसे तेज़ स्टोरेज समाधान पर स्विच करने पर विचार करें।

करप्ट यूजर प्रोफ़ाइल:

हो सकता है कि आपकी उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल करप्ट हो गई हो। एक नई उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल बनाने और अपनी फ़ाइलों और सेटिंग्स को स्थानांतरित करने से समस्या हल हो सकती है।

डिस्क फ्रेगमेंटेशन:

समय के साथ, आपकी हार्ड ड्राइव खंडित हो सकती है, जिससे पढ़ने/लिखने की गति प्रभावित हो सकती है। प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अंतर्निहित डिस्क डीफ़्रेग्मेंटेशन टूल (विंडोज़) चलाएं या अपने स्टोरेज (मैकओएस) को अनुकूलित करें।

ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट:

सुनिश्चित करें कि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम नवीनतम अपडेट के साथ अपडेटेड है। सिस्टम अपडेट में अक्सर प्रदर्शन सुधार और बग फिक्स शामिल होते हैं।

बैकग्रॉउंड प्रोसेसेस:

बैकग्रॉउंड में चल रही प्रक्रियाओं की जाँच करें जो आपके लैपटॉप शुरू करने पर चल रही हों। टास्क मैनेजर (विंडोज़) या एक्टिविटी मॉनिटर (मैकओएस) इन प्रक्रियाओं को पहचानने में मदद कर सकता है।

बहुत सारे स्टार्टअप कार्यक्रम:

स्टार्टअप पर लॉन्च करने के लिए निर्धारित प्रोग्रामों की संख्या जांचें। बहुत सारे प्रोग्राम होने से बूट प्रक्रिया काफी धीमी हो सकती है।

अपने सिस्टम पर लोड कम करने के लिए अनावश्यक स्टार्टअप प्रोग्राम डिसेबल करें।

हार्डवेयर की समस्या:

यदि आपने सॉफ़्टवेयर-संबंधी नोटिफिकेशन्स और समस्या को इंकार कर दिया है, तो डिले के कारण हार्डवेयर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे मामलों में, तकनीकी सहायता या पेशेवर तकनीशियन से परामर्श करना उचित है।

इवेंट व्यूअर (विंडोज़) की जाँच करें:

स्टार्टअप प्रक्रिया के दौरान किसी भी त्रुटि या चेतावनी की जांच के लिए विंडोज़ में इवेंट व्यूअर का उपयोग करें। इससे यह जानकारी मिल सकती है कि देरी का कारण क्या है।

पुराने ड्राइवर:

सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस ड्राइवर, विशेष रूप से ग्राफिक्स और स्टोरेज ड्राइवर, अपडेटेड हैं। पुराने ड्राइवर संगतता समस्याएँ पैदा कर सकते हैं और आपके सिस्टम को धीमा कर सकते हैं।

इस हैक को आज़माएँ:

प्रक्रिया 1-

  • विंडो + आर बटन दबाएँ
  • रन विंडो खुल जाएगी
  • %temp% टाइप करें और फिर ओके दबाएँ
  • सभी अस्थायी फ़ाइलों के साथ एक नई विंडो खुलेगी
  • आपके पीसी को धीमा करने के कारण और समाधान
  • सभी फ़ाइलें चुनें और इसे हटा दें
  • प्रक्रिया 1 पूरी होने के बाद अगले चरणों का पालन करें।


प्रक्रिया 2-

  • विंडो + आर बटन दबाएँ
  • रन विंडो खुल जाएगी
  • आपके पीसी को धीमा करने के कारण और समाधान
  • प्रीफ़ेच टाइप करें और फिर ओके दबाएँ
  • सभी प्रीफ़ेच फ़ाइलों के साथ एक नई विंडो खुलेगी
  • सभी फ़ाइलें चुनें और इसे हटा दें

अपनी प्रीफ़ेच फ़ाइलों को हटाना सुरक्षित है। आप विंडोज़ पर प्रीफ़ेच फ़ाइलें देख सकते हैं और अपने कंप्यूटर और प्रोग्राम में कोई समस्या पैदा किए बिना उन्हें हटा सकते हैं। यदि आप उन्हें हटाते हैं, तो अगली बार जब आप अपना विंडोज़ पीसी चालू करेंगे तो आपके विंडोज़ और आपके प्रोग्राम को लॉन्च होने में अधिक समय लगेगा लेकिन यह क्रिया आपकी अनावश्यक प्रीफ़ेच फ़ाइलों को साफ़ कर देती है।

अगर इन समाधानों को आज़माने के बाद भी समस्या बनी रहती है। उस स्थिति में, तकनीकी सहायता या कंप्यूटर पेशेवर से सहायता सहायता लिया जा सकता है जो आपके लैपटॉप के साथ विशिष्ट समस्या का निदान और समाधान कर सकता है।

और पढ़ें - वायर्ड इयरफोन में अलग अलग रिंग्स के क्या मतलब होते हैं?

No comments

Powered by Blogger.