मछली का तेल क्‍या होता है और इसके क्या फायदे हैं ? - TheMasterJi.com

मछली का तेल क्‍या होता है और इसके क्या फायदे हैं ?

 मछली का तेल क्‍या होता है?



फिस ऑयल मछली के टिश्यू से बनाए जाने वाला तेल होता है। मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, इकोसैपेंटेनोइक एसिड (EPA) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA) होते हैं।


इसमें अधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ विटामिन A और D होते हैं। विटामिन D अच्छी स्किन देता है और हड्डियों को मजबूत करता है, वहीं विटामिन A से आंखों की रोशनी अच्छी होती है। मछली के तेल का उपयोग प्रमुखता कैप्सूल के रूप में लेकर किया जाता है।


मछली के तेल के फायदे -


डिप्रेशन- मछली के तेल में ओमेगा-3 पाया जाता है। इसका सेवन करने से उदासी, चिंता, व्याकुलता, मानसिक थकान, तनाव आदि समस्याएं कम होती हैं।

हृदय रोग- ओमेगा-3 की वजह से हृदय संबंधी रोगों से बचा जा सकता है। यह हमारे रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रोल (Bad Fat) को कम करके एचडीएल कोलेस्ट्रोल (Good Fat) को बढ़ाने में मदद करता है। जब हम मछली के तेल का नियमित रूप से सेवन करते हैं तब हृदयघात की संभावना कम होती है।

घुटनों का दर्द- अक्सर लोगों में घुटनों के दर्द की समस्या बनी रहती है, ऐसे में जब हम मछली के तेल का सेवन करते हैं, तो हमें बहुत फायदा मिलता है। इसका सेवन आपकी हड्डियों के घनत्व यानी डेंसिटी को बढ़ाता है और हड्डियों के कम होते घनत्व को रोकने में मदद करता है।  

और पढ़े - क्या आपके साँसों से हमेशा बदबू आती है? इसे पूरी तरीके ठीक कैसे करें?

खूबसूरत स्किन- स्किन से झुर्रियां और रूखेपन को दूर करने के लिए मछली के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें DHA और EPA एसिड होते है, जो हमारे लिए बहुत ही आवश्क होते हैं। इसका सीधा संबंध हमारी स्किन से होता है। इसके साथ-साथ यह हमारी स्किन के अनेक रोग जैसे दाद, खुजली, खाज आदि के उपचार के लिए भी बहुत उपयोगी होता है।

वजन कम करता है- जब आप फिश ऑयल के इस्तेमाल के साथ-साथ रोजाना व्यायाम करते हो और अपने आहार में बदलाव लाते हो तब आपका वजन जल्दी कम हो जाता है। एक शोध के मुताबिक फिश ऑयल का सेवन करने से शरीर में जमा हुआ फैट पिघलने लगता है।

आंखों की रोशनी- फिश ऑयल का सेवन करने से आंखों की मांसपेशियां मजबूत होती है और साथ ही रोशनी तेज हो जाती है। इसके अलावा यह फोकस करने की क्षमता बढाने में भी मददगार साबित होता है।

तो फिर देर किस बात की नजदीकी मेडिकल स्टोर पर जाइए या यहाँ पर क्लिक करके ऑनलाइन खरीदकर और फिश ऑयल के कैप्सूल का एक डिब्बा लेकर सेवन शुरू कर दीजिए।


जानकारी कैसी लगी, कमेंट में जरूर बताएं और दूसरों तक शेयर भी करें। 

No comments

Powered by Blogger.