मुश्किल वक्त में एक नारी को तब क्या करना चाहिये जब वह अकेली हो...... What to a lady when she alone in a trouble - TheMasterJi.com

मुश्किल वक्त में एक नारी को तब क्या करना चाहिये जब वह अकेली हो...... What to a lady when she alone in a trouble


मुश्किल वक्त में एक नारी को तब क्या करना चाहिये जब वह अकेली हो......

जब भी कोई किसी ऐसी जगह फस जाए जिसमे आपको यह अहसास हो कि आप मुश्किल में हैं, आपकी जान, माल को खतरा है तो ऐसे समय में जोर की मदद वाली आवाज या चीख आपको ऐसे मुश्किल से बचा सकती है। हाँ लेकिन जंगली जानवरो के सम्बंध अलग उपाय उचित होंगे।
उपर के एक common सलाह के साथ नीचे कुछ और भी समस्या और सलाह के बारे में भी बताया जा रहा है।
.......1.......

एक नारी को तब क्या करना चाहिये जब वह देर रात में किसी उँची इमारत की लिफ़्ट में किसी अजनबी के साथ स्वयं को अकेला पाये?
सलाह--- जब आप लिफ़्ट में प्रवेश करें और आपको उपरी मंज़िल पर जाना हो, तो अपनी मंज़िल तक के सभी बटनों को दबा दें। कोई भी व्यक्ति उस परिस्थिति में हमला नहीं करेगा जब लिफ़्ट प्रत्येक मंजिल पर रुकती हो।
.......2.......

जब आप घर में अकेली हों और कोई अजनबी आप पर हमला करे तो क्या करें ?
सलाह--- तुरन्त रसोईघर की ओर दौड़ जायें। आप स्वयं ही जानती हैं कि रसोई में पिसी मिर्च या हल्दी कहाँ पर उपलब्ध है। और कहाँ पर चक्की व प्लेट रखे हैं। यह सभी आपकी सुरक्षा के औज़ार का कार्य कर सकते हैं। और भी नहीं तो प्लेट व बर्तनों को ज़ोर- जोर से फैंके भले ही टूटे। और चिल्लाना शुरु कर दो। स्मरण रखें कि शोरगुल ऐसे व्यक्तियों का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। वह अपने आप को पकड़ा जाना कभी भी पसंद नहीं करेगा।
.......3.......

रात में ऑटो या टैक्सी से सफ़र करते समय? ?
सलाह--- ऑटो या टैक्सी में बैठते समय उसका नं. नोट करके अपने पारिवारिक सदस्यों या मित्र को मोबाईल पर तुरन्त सूचित करें जिसको कि ड्राइवर जानता हो। मोबाइल पर यदि कोई बात नहीं हो पा रही हो या उत्तर न भी मिल रहा हो तो भी ऐसा ही प्रदर्शित करें कि आपकी बात हो रही है व गाड़ी का विवरण आपके परिवार/ मित्र को मिल चुका है। इससे ड्राईवर को आभास होगा कि उसकी गाड़ी का विवरण कोई व्यक्ति जानता है और यदि कोई दुस्साहस किया गया तो वह अविलम्ब पकड़ में आ जायेगा। इस परिस्थिति में वह आपको सुरक्षित स्थिति में आपके घर पहुँचायेगा। जिस व्यक्ति से ख़तरा होने की आशंका थी अब वह आपकी सुरक्षा का ध्यान रखेगा।
.......4.......

यदि ड्राईवर गाड़ी को उस गली/रास्ते पर मोड़ दे जहाँ जाना न हो और आपको महसूस हो कि आगे ख़तरा हो सकता है, तो क्या करें?
सलाह--- आप अपने पर्स के हैंडल या अपने दुपट्टा/ चुनरी का प्रयोग उसकी गर्दन पर लपेट कर अपनी तरफ़ पीछे खींचती हैं तो चंद सैकेंड में वह व्यक्ति असहाय व निर्बल हो जायेगा। यदि आपके पास पर्स या दुपट्टा न भी हो तो भी आप न घबरायें। आप उसकी क़मीज़ के काल़र को पीछे से पकड़ कर खींचेंगी तो शर्ट का जो बटन लगाया हुआ है वह भी वही काम करेगा और आपको अपने बचाव का मौक़ा मिल जायेगा।
.......5.......

यदि रात में कोई आपका पीछा करता है?
सलाह--- किसी भी नज़दीकी खुली दुकान या घर में घुस कर उन्हें अपनी परेशानी बतायें। यदि रात होने के कारण बन्द हों तो नज़दीक में एटीएम हो तो एटीएम बाक्स में घुस जायें क्योंकि वहाँ पर सीसीटीवी कैमरा लगे होते हैं। पहचान उजागर होने के भय से किसी की भी आप पर वार करने की हिम्मत नहीं होगी।

इन सब सलाह के साथ ही आपको समय परिस्थिति के अनुसार जो जरूरी व सही लगे वह कदम उठाएं।
आजकल सरकार द्वारा जारी टोलफ्री नंबर 112  पर किसी भी मुश्किल परिस्थिति में हो फोन करके अपनी परेशानी बता सकते हैं। संबंधित समस्या को संबंधित विभाग को बता कर आपकी मदद की जायेगी। श्राद्ध में कौए ही क्यों??? जानने के लिए क्लिक करें...

आख़िरकार मानसिक रुप से जागरुक होना ही आपका आपके पास रहने वाला सबसे बड़ा हथियार सिद्ध होगा।
कृपया समस्त नारी शक्ति जिसका आपको ख़्याल है उन्हें न केवल बतायें बल्कि उन्हें जागरुक भी कीजिए। अपनी नारी शक्ति की सुरक्षा के लिये ऐसा करना न केवल हम सभी का नैतिक उत्तरदायित्व है बल्कि कर्त्तव्य भी है।

आप सभी से विनम्र निवेदन की इस संदेश को महिला शक्ति की जानकारी में अवश्य लायें यह समस्त नारी शक्ति की सुरक्षा के लिये सहायक सिद्ध होगा। ऐसा मेरा विश्वास है।

No comments

Powered by Blogger.